कौन हैं नैंसी त्यागी जिन्होंने कान फिल्म महोत्सव में महफिल लूट ली ?

0
287

‘सिनेमा का मक्का’ कान फिल्म फेस्टिवल. जहां हर टूट पूंजिया कलाकार भी जिंदगी में कम से कम एक बार जरूर जाना चाहता है. जरा सोचिए कि आर्थिक तंगी के कारण जिनकी मां कोयले की धूल से सनी रोज घर आती थी. जो मनचाही पढ़ाई नहीं कर सकी. वो नैंसी त्यागी ने ‘कान’ में जाकर अपना जलवा बिखेरकर प्रसिद्धि हासिल की.

‘मुझे घर के हालात बदलने हैं’

यह कहानी है उत्तर प्रदेश के बरनावा गांव की रहने वाली 23 वर्षीय नैंसी त्यागी की. घऱ की  हालत ठीक नहीं थी. मां कोयला खदान में काम करती थी. रोज कोयले की धूल से सनी घर आती. उसी कमाई से घर चलता. वह अपनी मां और परिवार को इस हाल से उबारना चाहती थी.

आर्थिक तंगी के कारण छूटी पढ़ाई

मां को समझाया तो कुछ पैसे जुटाकर उसे पढ़ने के लिए दिल्ली भेजा गया. साल था 2020 का. कोरोना वायरस का प्रकोप चरम पर था. घर में और भी जरूरतें थीं. सिविल सेवा की तैयारी का मकसद लेकिन वित्तीय तंगी के कारण कुछ दिनों में नैंसी के परिवार का हौसला टूट गया.

नैंसी कहती हैं, “हमारे पास कोचिंग की फीस के साथ-साथ घर के खर्चे के लिए पर्याप्त पैसे नहीं थे. लॉकडाउन के दौरान मेरी मां की नौकरी चली गई. हमने सोचा कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद कोचिंग शुरू होने तक हमारे पास पर्याप्त पैसे नहीं बचेंगे. इसलिए हमने एक कैमरा खरीदा और  हैंडमेड खूबसूरत कपड़े बनाने का वीडियो सूट करना शुरू कर दिया’’

कान फिल्म महोत्सव से मिला न्यौता

नैंसी के पिता अपने गांव में परिवहन का कारोबार करते हैं. उन्होंने भी अपनी बेटी की मदद की. चार साल बाद नैंसी की यह कड़ी मेहनत रंग लाई और वह कान पहुंच पाईं. उन्हें फिल्म महोत्सव में एक ‘फैशन इंफ्लुएंसर’ के रूप में आमंत्रित किया गया था और वह शुरूआत में थोड़ी डरी हुई थीं.

ऐसा रहा कान का अहसास

पीटीआई-भाषा को दिये एक इंटरव्यू में नैंसी कहती हैं, शुरू में मैं काफी डरी हुई थी, लेकिन मेरी टीम ने मुझे राजी कर लिया और मैं वहां गई. ऐसा लग रहा है कि यह मेरे जीवन का सबसे सही फैसला था. कार से नीचे उतरने तक मैं डरी हुई थी लेकिन जैसे ही उतरी मुझे बिल्कुल ही अलग ही अहसास हुआ.’’

नैंसी ने जताया आभार

हाल में संपन्न हुए कान फिल्म महोत्सव में भागीदारी करने वाली युवा डिजाइनर ने कहा, ‘‘मैंने तस्वीरें खिंचवाईं. वे वायरल हो गईं और लोगों को ये पसंद आईं. मैं उनकी बहुत आभारी हूं. मैं कान पहुंची इंफ्लुएंसर में एक थी. मैं खुश हूं कि हमारा देश प्रगति कर रहा है.’’

सोनम कपूर के लिए तैयार करना चाहती हैं परिधान

नैंसी अब फिल्म अभिनेत्री सोनम कपूर के लिए परिधान तैयार करना चाहती हैं. कपूर फैशन के प्रति अपनी विशेष रूचि के लिए जानी जाती हैं और उन्होंने कान में पहने गए त्यागी के परिधान की प्रशंसा की है तथा इंस्टाग्राम पर उसे साझा भी किया. अब नैंसी किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं.

Share Article: