Spread the love. Share this Post.

बढ़ती महंगाई और घटते रोजगार विकल्पों को देखकर युवाओं के मन में अक्सर अपने कैरियर को लेकर चिंता बनी रहती है। यह चिंता उन स्टूडेंट्स में सबसे ज्यादा होती है जो सामान्य या कम आय वाले परिवार से आते हैं। उन्हें एक ऐसे पाठ्यक्रम की तलाश होती है जो उन्हें सम्मान जनक रोजगार के साथ एक भविष्य मजबूती प्रदान कर सके। अगर आप भी इसी चिंता से जूझ रहे हैं तो हम आपको इस आलेख में न सिर्फ आपके सक्सेस फुल कैरियर के बारे में बताने जा रहे हैं। बल्कि उस संस्थान की पूरी डिटेल भी आपको बताएंगे जहां से पढ़ाई और गारंटेड प्लेसमेंट पाकर आप सफलता के सुनहरे आसमान को चूम सकेंगे।

 

हेल्थ सेक्टर कर रहा आपका इंतजार
आपके कैरियर की दृष्टिकोण से हमारी सलाह हैल्थ सेक्टर की होगी। कोरोना महामारी के दौरान ही हम सब ने इस सेक्टर की मजबूती को देखा है। भारत में हेल्थ सेक्टर…… फीसदी के दर से बढ़ रहा है। सबसे खास यह की यह सेक्टर न तो कोरोना महामारी से प्रभावित होता है न किसी आर्थिक मंदी से। यह सेक्टर हमें एक मजबूत रोजगार प्रदान करता है। जहां छंटनी या नौकरी जाने का भय नहीं होता , होती है तरक्की ही तरक्की। आज छोटे शहरों में भी तेजी से खुलते मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल इस बात के प्रमाण है कि इस सेक्टर का भविष्य काफी मजबूत है। इस सेक्टर में सरकारी और गैर-सरकारी दोनों स्तरों पर काफी संभावनाएं बनती है। इतना ही नहीं आप ट्रेनिंग के बाद अगर चाहें तो खुद का भी सेंटर स्थापित कर लाखों रूपए की कमाई कर सकते हैं। चिकित्सा विज्ञान में हो रही नए प्रयोगों ने इसे तकनीक पर आधारित कर दिया है। ऐसे में इस क्षेत्र में वैसे कुशल कर्मियों की जरूरत हमेशा बनी रहती है जो इन संयंत्रों का संचालन ओर इनके साथ कुशलता से कार्य कर सकें।

कौन सा संस्थान और कोर्स बेहतर
अब सबसे अहम सवाल यह की हैल्थ सेक्टर में रोजगार के लिए कौन सा पाठ्यक्रम का चुनाव करें। कौन सा संस्थान शिक्षा ,जेब और रोजगार तीनों के लिए अनुकूल है। वैसे तो हेल्थ सेक्टर में प्रशिक्षण हेतु कई संस्थाएं मौजूद हैं। बिहार की राजधानी पटना स्थित श्री राज नर्सिंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, नर्सिंग एवं पैरामेडिकल की शिक्षा के लिए काफी उतम संस्थान है। पटना के मीठापुर स्थिति इस संस्था में नर्सिंग और पैरामेडिकल के पाठ्यक्रम पर आधारित कई महत्वपूर्ण कोर्सेज कम शुल्क पर उपलब्ध हैं। साथ ही गरीब मेधावी विद्यार्थियों को संस्थान की और से विशेष रियायतें भी दी जाती है।

यहां से करें यह कोर्स, रोजगार की है गारंटी
श्री राज ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में नर्सिंग कोर्स के अंतर्गत ANM, GNM, B.S.C Nursing,और पैरामेडिकल कोर्स के अंतर्गत CMD, DMLT, DOTA, DPT, DMRT, कोर्स उपलब्ध हैं वहीं बात डिग्री कोर्स की करें तो BPT, BHM, BRIT, BOTT, BOT, BMLT के साथ अन्य कई कोर्स उपलब्ध है। इनमें से किसी एक का चयन कर आप अपने करियर को नई ऊंचाई दे सकते हैं। इन पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने और पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद आपको सरकारी या गैरसरकारी बड़े अस्पतालों या स्वास्थ्य इकाइयों आराम से बेहतर तन्खवाह पर नौकरियां मिल जाएंगी। इसके साथ ही यह एक ऐसा पेशा है जो मानव सेवा और लोगों की जिंदगी बचाने से भी जुड़ा है सो मन में सुकून और गौरव का भाव भी रहता है। इसके साथ – साथ इस पेशे को दूसरे पेशे से ज्यादा इज्जत बख्शी जाती है।

श्री राज नर्सिंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट ही क्यूं
इस सवाल के जवाब में श्री राज नर्सिंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ एन .पी. प्रियदर्शी कहते हैं कि सबसे बड़ी बात तो यह कि यह संस्थान बिहार सरकार, स्वास्थ्य विभाग, नर्सेज रजिस्ट्रेशन काउंसिल के साथ ही बिहार स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा मान्यता प्राप्त है। हमारे पास अत्याधुनिक संसाधनों से लैस मार्डन अस्पताल उपलब्ध है। वे आगे कहते हैं कि हमने अपने संस्थान का वातावरण शैक्षणिक और सौम्य रखा है। यहां आधुनिक लाइब्रेरी, गुणवत्तापूर्ण प्रयोगशालाएं, उन्नत और स्वच्छ छात्रावास, मार्डन क्लासरूम के साथ 24 घंटे वाइफाइ की सुविधा उपलब्ध है। यह संस्थान राजधानी के मीठापुर में अवस्थित है। जहां आवागमन की सुविधा बेहद आसान है। रेल, बस या फिर हवाई अड्डा यह संस्थान सबके करीब है।

टॉप फैकेल्टी द्वारा प्रशिक्षण
श्री राज नर्सिंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में टॉप फैकेल्टी आपको प्रशिक्षित करते हैं। इस टीम में ख्याति प्राप्त चिकित्सक जुड़े हुए हैं। संस्थान की प्रायोगिक कक्षाएं भी गुणवत्ता पूर्ण होती है। यहां हर एक छात्र -छात्राओ पर खास ध्यान दिया जाता है। संस्थान की कोशिश यह रहती है की ट्रेनिंग के बाद हर विद्यार्थी निश्चित प्लेसमेंट पाकर अपने जीवन में खुशहाली भर सके।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ
श्री राज नर्सिंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट की निर्देशिका डॉ पुष्पा प्रियदर्शी कहती हैं कि वैसे छात्र या छात्राएं जो कोर्स करना चाहते हैं पर उनके पास पैसे का आभाव है वैसे छात्र बिहार सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए उनकी उम्र 25 वर्ष से कम होनी चाहिए। सरकार इस योजना के तहत भी आप इस संस्थान में नामांकन लेकर अपना भविष्य गढ़ सकते हैं।
ऐसे करें संपर्क

आप राज नर्सिंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में नामांकन के लिए संस्थान के वेवसाइट srthospital.com/ पर जाकर संपर्क कर सकते हैं। इसके साथ ही मोबाइल नंबर 9162413233, 9155558888,7463828211 पर संपर्क कर भी नामांकन के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो फिर देर किस बात कि आज ही संपर्क कर दीजिए अपने कैरियर को शानदार आगाज।


Spread the love. Share this Post.
Avatar photo

विवेक चंद्र

उम्मीदों के तानों पर जीवन रस के साज बजे आंखों भींगी हो, नम हो पर मन में पूरा आकाश बसे..